Contact : +91 9650597419 (Er. Vinay Kumar Sah)


Like Our Facebook Page: All Computer Notes

Join Our Telegram Channel: All Computer Notes

Subscribe Our YouTube Channel: All Computer Notes

Vinay kumar Sah

Vinay Kumar Sah is the founder of Vinaytips.com

Computer PDF Notes Available

1. Basic Computer Buy Now
2. CCC Buy Now
3. DCA Buy Now
4. ADCA Buy Now
5. PGDCA Buy Now
6. MS Word Buy Now
7. MS Excel Buy Now
8. MS Power Point Buy Now
9. Internet Buy Now
10. Photoshop Buy Now
11. Computer H/W Buy Now
12. Computer Repair Buy Now
13. HTML Buy Now
14. CSS Buy Now
15. Java Script Buy Now
16. C Language Buy Now
17. C++ Buy Now
18. PHP Buy Now
19. Python Buy Now
20. Accounting Buy Now
21. Digital Marketing Buy Now

क्या अंतर होता है HDD और SSD में

नमस्कार दोस्तों 
मै विनय आपका दोस्त 
आपका बहुत बहुत स्वागत है 
आशा करता हूँ आप अच्छे और स्वस्थ होंगे 

SSD और HDD में क्या अंतर हैं?
दोस्तों, बहुत सारे लोग जानना चाहते हैं कि SSD और HDD में क्या Difference होता हैं। जब आप Computer खरीदने जाते हैं तो कई लोग Confuse हो जाते हैं कि Secondary Storage Device के तौर पर SSD का चयन करें या HDD का चयन करें। तो आइये दोस्तों समझते हैं SSD और HDD में क्या Difference हैं और दोनों की Speed के बीच में क्या Difference है। 


जब आप नया कंप्यूटर लेने की सोचते हैं तो आपको Storage Device के लिए दो ऑप्शन मिलते हैं। पहला SSD जिसका पूरा नाम Solid State Drive होता है और दूसरा ऑप्शन HDD जिसका पूरा नाम Hard Disk Drive होता है। देखा जाये तो तकनिकीतौर पर SSD और HDD एक ही प्रकार से कार्य करते है। लेकिन इनकी विशेषताये एक दूसरे से अलग होती हैं। जानकारी की कमी के कारण हम जल्दी फैसला नहीं ले पाते हैं कि हमें अपने Computer के लिए SSD और HDD में से क्या लेना है। 

इसके लिए सबसे पहले हमें यह समझना होगा कि इन दोनों के बीच में क्या Difference है?
तो आइये सबसे पहले जानते है कि HDD यानि Hard Disk Drive क्या होती है?

HDD यानि Hard Disk Drive क्या होती है?
दुनिया की सबसे पहली Hard Disk Drive सन 1956 में IBM Company द्वारा बनाई गयी थी। इस Hard Disk Drive में Magnetism तकनीक का इस्तेमाल किया जाता था। इसे Fixed Disk भी कहते है। Data को Store करने के लिए Hard Disk Drive में Magnetic Disk का इस्तेमाल किया जाता था। इस Disk के दोनों ओर Magnetic Material का लेप होता था। Disk के प्रत्येक सतह पर Read and Write head जो आगे पीछे सरक सकता है। इसे Spinning Platter कहते हैं। Hard Disk में Data Store करने के लिए Rotation Platter तेजी से घुमाया जाता है। इसकी Rotation Speed 3600 RPM से लेकर 7200 RPM होती है।

वर्तमान में कुछ Hard Disk Drive 15000 RPM तक Spin करती है। Hard Disk जितनी तेजी से Spin करेगा उतना ही तेजी से Data को Read एंड Write  पायेगा। Hard Disk Drive सूचनाओं को Store करने का बहुत ही विश्वसनीय माध्यम हैं। लेकिन यह बहुत संवेदनशील भी होती हैं। धूल का एक कण भी अगर Hard Disk के अंदर चला जाये तो इसे खराब कर सकता है। इसलिए इसे एक Metal के Box में स्थायी रूप से बंद कर दिया जाता हैं। लेकिन इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह आम User के लिए बहुत ही कम कीमत में आसानी से उपलब्ध हो जाती है और इसमें बहुत सारा Data Store करके रखा जा सकता है। आज के समय में 1 TB से लेकर 10 TB तक की Hard Disk Drive मार्किट में उपलब्ध है जिसकी शुरुआत लगभग 3000 रुपये से होती हैं। 

SSD यानि Solid State Drive क्या होती है?
SSD का Full Form Solid State Drive होता है। इसे आप Pendrive का बड़ा रूप भी कह सकते हैं। Pendrive से SSD में थोड़ा ज्यादा Data Store किया जा सकता हैं। Pendrive के समान ही SSD में एक Card लगा होता है। इसमें कोई भी Magnetic Disk नहीं होती है। इस Card में कई सारे Micro Chips होते हैं जिसमें Data को Store किया जाता हैं। इसी वजह से Solid State Drive, Hard Disk Drive से ज्यादा Faster होती हैं। SSD एक Non Volatile Memory हैं। 

Non Volatile Memory वह Memory होती है जिसमें Power Off होने के बाद भी हमारा Data सुरक्षित रहता है। SSD में एक Not End (NAND) Flash Memory होती है। इसका इस्तेमाल कई प्रकार के Storage Drive जैसे USB Data Card, Smart Media Card, SD Card, Mini SD Card आदि में किया जाता है। इन सभी में किसी प्रकार का Memory Lose नहीं होता हैं। 

SSD कैसे काम करती है?   
SSD में Data को Read और Write करने के लिए एक Controller होता है जिसे SSD का Brain या Processor भी कहते है। यहीं Processor, Data को Store करता है और SSD की Memory को Clean Up भी करता है। 

SSD के प्रकार

SATA SSD 
SSD देखने में एक बड़ी Mobile Battery के जैसी होती है। SSD Card को एक प्लास्टिक या Metal Card के अंदर लगाया जाता है। Size के हिसाब से SSD कई प्रकार की होती है। 
Standard Size की SSD कुछ इस प्रकार है। 
1.8 inch 
2.5 inch 
3.5 inch 

यह SSD आसानी से आपकी CPU Case में Fit हो जाती है। इसके अलावा Laptop के लिए जो SSD इस्तेमाल की जाती है उन्हें Mini SATA कहा जाता है। Connectivity और Speed के हिसाब से SSD कुछ इस प्रकार की होती है।         
यह SSD देखने में बिल्कुल एक सामान्य Laptop Hard Disk के आकार की होती है। यह SATA Connector को Support करती है। यह बहुत Popular SATA SSD है जो आजकल के सभी Computer में इस्तेमाल की जा रही है। 

Mini SATA SSD
यह देखने में बिल्कुल एक RAM की तरह होती है और Normal SSD से Size में छोटी होती है। इसके लिए आपके Computer Motherboard में Mini SATA Port का होना बहुत आवश्यक है। यह SSD सामान्यतः Laptop में इस्तेमाल की जाती है। 

M.2NVMe PCle SSD
इस तरह की SSD बहुत Fast होती हैं। इसे Connect करना बहुत आसान है। यह PCI - E - Slot और Normal SATA Cable से आसनी से Connect की जा सकती है। यह देखने में बिल्कुल एक Graphics Card के जैसी होती है। 

SSD और HDD में क्या अंतर होता हैं?

Price के आधार पर अंतर 

SSD, Hard Disk की तुलना में बहुत ज्यादा महँगा होता है। 
Hard Disk Drive, SSD की तुलना में काफी  सस्ता होता है। 

Speed के आधार पर अंतर 

SSD की सबसे बड़ी खासियत उसकी Speed है। SSD का Boot Time सामान्य तौर पर 30 Seconds के लगभग रहता है और इसकी Data Transfer Speed लगभग 4 GB Per Seconds होती है जिससे यह बहुत तेजी के साथ Data को Read और Write कर सकती है। 

Hard Disk Drive की Speed, SSD की तुलना में बहुत कम होती हैं। Hard Disk Drive का औसतन Boot Time 1 Minute 20 Seconds होता है। .वही इसकी Data Read & Write Speed लगभग 200 MB Per Seconds होती है जो SSD के मुकाबले काफी कम होती है।  

यदि आपको कम कीमत में ज्यादा Data Storage करके रखना है तो वर्तमान में HDD से बेहतर विकल्प कोई नहीं है। 3000 से 4000 बीच में 1 TB Hard Disk आसानी से मिल जाती है। जिसमें कम पैसों में काफी सारा Data Store किया जाता है। 

SSD को Storage Capacity के आधार पर नहीं बनाया गया है। जितनी कीमत में आप 1 TB Hard Disk खरीदेंगे। उतनी कीमत में केवल 250 GB SSD ही आ पायेगी। इसलिए अगर आपको Data Storage करना है तो Hard Disk ही बेहतर विकल्प है। 

Durability के आधार पर अंतर
 
SSD में कोई भी Disk या Moving Part नहीं होता हैं जो इसे Hard Disk के मुकाबले अधिक सुरक्षित बनाता। है। इसकी Life बहुत ज्यादा होती है। 

Hard Disk Drive  में Disk हमेशा घूमती रहती है। इसके साथ ही अगर लैपटॉप या PC गिरता है तो  का दबाव HDD पर पड़ता है तो इसके खराब होने की संभावनायें ज्यादा रहती हैं। 

Hard Disk Drive क्यों खरीदे?
यदि आप एक Computer खरीद रहे है और आप ज्यादा से ज्यादा Data Store करना चाहते है। जैसे: Movies, Song, Image या File और आपका बजट कम है साथ ही आपको Computer Start करने में लगने वाले Time यानि Boot of speed और Data Transfer करने में लगने वाले Time को लेकर कोई दिक्कत नहीं है। तब आपके लिए Hard Disk Drive एक Best ऑप्शन है। 

SSD क्यों खरीदे?
यदि आप एक Best Performance Computer बनाना चाहते है जैसे आप बेहतर Video Editing Software अपने PC में Run करना चाहते हैं और आपको पैसों की चिंता नहीं है और न ही Storage Capacity की चिंता है। यदि आप चाहते है कि सारा काम Speed के साथ हो तब आपके लिए SSD एक Best ऑप्शन है। 

अंत में 
दोस्तों अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो  दोस्तों  Share जरूर करें 

All Computer PDF Notes Available: Rs. 100/- Buy Now (Whatsapp: 9650597419)  

Post a Comment

0 Comments