Welcome to vinaytips

Contact : +91 9650597419 (Er. Vinay Kumar Sah)

कंप्यूटर के सभी PDF नोट्स खरीदें Buy Now
अपने कंप्यूटर सेंटर के नाम से कंप्यूटर के सभी नोट्स बनवायें

कंप्यूटर के सभी PDF नोट्स खरीदें
1. Basic Computer Notes Buy Now
2. MS Word Notes Buy Now
3. MS Excel Notes Buy Now
4. Adv. Excel Notes Buy Now
5. MS Power Point Notes Buy Now
6. Internet Notes Buy Now
7. HTML Notes Buy Now
8. CSS Notes Buy Now
9. Java Script Notes Buy Now
10. C Language Notes Buy Now
11. C++ Notes Buy Now
12. Photoshop Notes Buy Now
13. Computer Hardware Notes Buy Now
14. Computer Repairing Notes Buy Now
15. DCA Notes Buy Now
16. ADCA Notes Buy Now
17. PGDCA Notes Buy Now
18. Website Designing Notes Buy Now
19. Accounting Notes Buy Now
20. Digital Marketing Notes Buy Now

Coding क्या है और Coding कैसे सीखें? पूरी जानकारी हिंदी में

नमस्कार दोस्तों 

मै विनय आपका दोस्त 

आपका बहुत बहुत स्वागत है 

आशा करता हूँ आप अच्छे और स्वस्थ होंगे


Coding क्या है और Coding कैसे सीखें? पूरी जानकारी हिंदी में  

क्या आप जानते है कि Coding क्या है और Coding कैसे सींखें? क्योंकि आज  के समय में ज्यादातर लोग Smartphone का Use करते हैं और उसके अंदर अनेक Apps हुए Games का इस्तेमाल करते हैं। मगर क्या आपने यह जानने की कोशिश की हैं कि आप जिन Apps और Games का इस्तेमाल करते है। वह आखिर कैसे बनाये जाते हैं? 
यदि नहीं जानते हैं तो आज जान लीजिये। 
आप अपने मोबाइल में  जितने भी Apps और Games का इस्तेमाल करते हैं। वह सभी Coding के द्वारा बनाये जाते हैं और Coding को एक Software Developer ही समझ सकता है। मगर अब सवाल आता है कि आखिर Coding क्या होता है और Coding कैसे सींखे? 
Coding करके इन सभी चीजों को कैसे बनाया जाता है। तो चलिए आज हम इस पोस्ट में यही जानते हैं कि Coding क्या होता है और इस Coding को कैसे सींखे और इस Coding का इस्तेमाल करके Apps, Games, Software और Website को कैसे बनाया जाता है। तो चलिए दोस्तों इसके बारे में पूरी Details से जानते हैं। 

Coding क्या है?
जिस तरह हम इंसानों की अपनी बहुत सारी Languages यानि भाषा होती है। जिससे हम अपनी बातों को दूसरों को समझाते है और दूसरों की बातों को समझते हैं। उसी तरह Computer की अपनी एक language यानि भाषा होती है। जिसे Machine Language कहते है। इस Language को केवल कंप्यूटर ही समझ सकता है। इसलिए हम इसे Progamming Language कहते है। जिसे हम और कंप्यूटर दोनों ही समझ सकते है यानि Programming Language की मदद से Computer को टास्क देना Coding कहलाता है। 
जिसकी मदद से हम Apps, Games, Software और Website बना सकते है यानि Coding करके लिए सबसे पहले आपको Programming Language सीखना होगा। 

Coding कैसे सीखें?
अभी हमने जाना कि Coding क्या होता है। यदि आपको Coding में Interest है चलिए अब हम जानते हैं कि Coding कैसे सीखें ? 
Coding सीखने के लिए आपको Computer Science में B.tech या BCA कर सकते है। मगर इसे सीखना इतना भी आसान नहीं हैं। इसमें महारथ हासिल करने के लिए कॉलेज की पढ़ाई के साथ आपको 3 से 4 साल Coding के लिए समय देना होगा। 
मगर जरुरी नहीं कि इसे सीखने के लिए आपके पास Software Engineer की Degree हो। बिना degree के भी आप इसे सीख सकते हैं। इसे आप Online Course करके भी सीख सकते है। Coding सीखने की शुरुआत आपको बिल्कुल Basic Level से करना चाहिए। जिसमें आपको Basic Programming Language जैसे : HTML, CSS, C, C++ इत्यादि ये सब सीखने होगा और इसे सीखने के लिए आपको English आना बहुत जरूरी है। 

Programming Language क्या होता है?
यदि आसान भाषा में कहा जाये तो यह एक तरह की Computer की Language हैं। इसका इस्तेमाल Software और Apps बनाने में किया जाता है। आप Computer के अंदर जितने भी Software और Mobile में जितने भीं Apps देखते हैं। वह सभी किसी न किसी Programming Language के द्वारा बनाये जाते हैं। आज के समय में दुनिया में हजारों प्रकार की Programming Language मौजूद हैं। उनमें से कुछ मुख्य है। जैसे: Java, Python, C, C++, Ruby 

Coding सीखने के लिए कुछ महत्वपूर्ण Programming Language 
HTML
HTML का पूरा नाम Hyper Text Markup Language है। इसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा Website Design में किया जाता है। इसे Tim Berners Lee ने 1980 में बनाया था। इस Language में सबसे जरुरी है Tags 
यदि हम Tag का इस्तेमाल सही तरीके से नहीं करेंगे तो हमारा HTML काम नहीं करेगा। इसमें कई सारे छोटे छोटे कोड होते हैं जो मिलकर पूरी Series बनाते हैं। यदि हम HTML के Basic सीख जाये तो हम Website आसानी से बना सकते हैं। 

CSS
इस Language का इस्तेमाल ज्यादातर Webpage के Layout, Color, Fonts को Design और Customized करने के लिए होता है। इस Language को HTML के साथ प्रयोग किया जाता है। 

Java Script      
JavaScript को Brendan Eich ने सन 1995 में बनाया था। उस समय इसका नाम Live Script था जिसे बदल कर बाद में Java Script कर दिया गया। यह एक Powerful Scripting Language है। जिसे HTML के साथ Add करके Web Page को और भी Interactive बनाया जाता है। 

C Language 
इस Language को Dennis Ritchei ने सन 1969 से 1973 के बिच इसे विकसित किया गया था। Java, PHP, Javascript और Programming Language के Syntax सभी C Language के ऊपर Based है। 

C++ 
यह एक बहुत ही Powerful Language है। इसका इस्तेमाल Games और Operating System बनाने के लिए किया जाता है। यह Language बहुत ही Flexible है। यह Different Types की Program को Support करती है। 

Java 
Java को Sun Microsystems ने 1990 में Develop किया था। इसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा Apps बनाने में किया जाता है। Apps बनाने के लिए Java सबसे Simple Programming Language है। यदि आप इस Programming Language को सीख लेते है तो आप बहुत आसानी से App बना सकते हैं क्योंकि Java को Network Application बनाने के लिए Design किया गया था। 

Python 
यह एक High Level Programming Language है। इस Programming Language का इस्तेमाल Website Building, App Development, Machine Learning और Data Science में किया जाता हैं। 

RUBY
इस Programming Language का इस्तेमाल भी Webpage के Layout को Design करने में किया जाता है। यह Python की तरह General Purpose Coding Language है। इस Language का सबसे ज्यादा उपयोग Rail Web पर किया जाता है। 

PHP 
यह एक Server Side Scripting Programming Language है। इस Programming Language को Web Development के लिए इस्तेमाल किया जाता है और यह एक Open Source General Purpose Programming Language भी है। 

यहाँ पर कुछ ही Languages के बारे में बताया गया है ऐसी और भी बहुत सारी Programming Language है जिसका इस्तेमाल Programming और Coding में किया जाता है। आप उनके बारे में इंटरनेट पर सर्च करके जानकारी ले सकते हैं। 

Offline Coding कैसे सीखें ?
चलिए अब जानते है Offline Coding कैसे सीखें और किन किन तरीकों से Coding को Offline सीखा जा सकता है तो चलिए दोस्तों जानते है। 

Offline Coding सीखने के लिए आप Computer Institute जा सकते हैं क्योंकि आज के समय में लोग Coding सीखने में बहुत दिलचस्पी दिखा रहे हैं। इसलिए Coding सिखाने के लिए अब कई जगहों पर Computer Institute खुल चुकी है। जहाँ जाकर आप आसानी से Coding सीख सकते हैं। बस आपको पता करना है कि आपके शहर में किस जगह पर यह Computer Institute है। इसे पता करने के लिए आप इंटरनेट या अपने दोस्तों की मदद ले सकते हैं। 

Offline Coding सीखने के लिए आप Book की मदद ले सकते हैं। मगर यह तरीका थोड़ा मुश्किल है जिसमें आपको Book को पढ़कर Coding को सीखना होता है। आजा के समय में Coding सीखने के लिए बहुत सी Book उपलब्ध है। जिन्हे पढ़कर आप Coding सीख सकते हैं। 

Online Coding कैसे सीखें? 
Online Coding सीखने के लिए आप Online Courses ले सकते हैं जो आपको बहुत ही आसानी से इंटरनेट पर मिल जायेगा। आज के समय में ऐसे बहुत सारे लोग है जो Offline Coding न सीखकर Online Course लेकर Online Coding सीख रहे हैं। इसलिए आप Online Coding Course लेकर आसानी से Coding सीख सकते हैं। ऐसी बहुत सारी Website अभी मौजूद हैं जो आपको Online Coding सीखाने में मदद करेगी। 

Online Coding सीखने के लिए Websites 
यदि आप Online Coding सीखना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट vinaytips.com से सीख सकते हैं। 

Coding सीखने के क्या फायदे हैं?
आज के समय में Coding सीखने बहुत ही फायदेमंद हैं क्योंकि यह एक Skill हैं। जिसकी जरुरत आज के समय में काफी ज्यादा है। आज के समय में ऐसी काफी सारी कंपनी है जो ऐसे लोगो को Hire करती है जो उनके लिए Coding  और Programming करें। 

एक Coder या Programmer के पास जॉब के बहुत सारे विकल्प होते हैं। 

जिस व्यक्ति को Coding आती है। वह अपनी मर्जी से किसी भी प्रकार का कोई भी App Website और Software बना सकता हैं और आज के समय में ये सब बनाकर भी आराम से पैसे कमाये जा सकते हैं। 

Coding करने के लिए Logical Thinking की आवश्यकता होती है और कंप्यूटर में कमांड को Step by Step किया जाता हैं और ऐसा करने से इंसान की समस्या को हल करने की क्षमता बढ़ती है यानि इससे उनकी बुद्धि का भी विकास होता है। 

Coding से संबंधित कुछ Question / Answer 

Coding किस उम्र में सीखनी चाहिए ?
यह आपकी मर्जी है। आप Coding को कभी भी सीख सकते हैं। आप चाहे तो अपने बच्चे को भी Coding सीखा सकते है। 

Coding सीखने के लिए सबसे पहले कौन सी Programming Language सीखनी चाहिए?
आपको सबसे पहले HTML और C Language सीखनी चाहिए जिससे आप Coding के Concept को अच्छी तरह से समझ सकते हैं। इसके बाद आपको कोई और दूसरी Programming Language सीखनी चाहिए।      

दुनिया में अभी कितनी Programming Language हैं?
इस समय दुनिया में अभी 2500 से ज्यादा Programming Language हैं। 

Coding सीखकर हम क्या क्या बना सकते हैं?
Coding का इस्तेमाल करके हम Mobile Apps, Software, Games और Websites बहुत ही आसानी से बना सकते हैं। 

क्या Coding को आज के समय में सीखना फायदेमंद हैं?
जी बिल्कुल फायदेमंद हैं। आज के समय में Coding सीखना बहुत ही ज्यादा फायदेमंद हैं क्योंकि यदि आपको Coding आती है तो आपको दुनिया में कहीं पर भी आसानी से जॉब मिल सकता है।  

आशा करता हूँ कि आज के इस पोस्ट में आपने बहुत कुछ सीखा होगा। 
दोस्तों अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो दोस्तों के साथ Share जरूर करें 

All Computer PDF Notes Available: Buy Now (Whatsapp: 9650597419) 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Online कंप्यूटर सीखें हिंदी में। नीचे क्लिक करे और पढ़े।

MS Paint Practice Assignment
1.Computer क्या है ? Computer की पूरी जानकारी हिंदी में।
2. कंप्यूटर या लैपटॉप में बिना नाम का folder कैसे बनाते है ?
3.कंप्यूटर या लैपटॉप में बिना दिखाई देने वाला फोल्डर कैसे बनाये?
4.कंप्यूटर में फोल्डर का आइकॉन कैसे बदले ?
5.कंप्यूटर में CON नाम का फोल्डर कैसे बनाते है ?
6.किसी भी फोल्डर में पासवर्ड कैसे लगाते है?
7.किसी भी फोल्डर पर अपना फोटो कैसे लगाये ?
8.कंप्यूटर में taskbar को कैसे छुपाये?
9.Desktop icon क्या है पूरी जानकारी हिंदी में।
10.Mouse से Keyboard कैसे चलाये?
11.Keyboard से Mouse कैसे चलाये ?
12.Whatsapp Status Download कैसे करे ? (Photo & Video)
13.Whatsapp पर किसी ने message सेंड कर के delete कर दिए तो उसे फिर से कैसे देखे ?
14.Keyboard क्या है ? कितने प्रकार के होते है ? पूरी जानकारी हिंदी में।
15.keyboard में कितने प्रकार की keys होती है ? पूरी जानकारी हिंदी में।
16.Keyboard के सभी symbols का नाम हिंदी में
17.Mouse क्या है? Mouse की पूरी जानकारी हिंदी में।
18.Monitor क्या है ? Monitor कितने प्रकार के होते है? पूरी जानकारी हिंदी में।
19.Speaker क्या है ? पूरी जानकारी हिंदी में। What is Speaker? Full Detail in Hindi
20.Printer क्या है ? Printer कितने प्रकार के होते है? पूरी जानकारी हिंदी में।
21.Plotter क्या है ? Plotter कितने प्रकार के होते है? पूरी जानकारी हिंदी में।
22.Scanner क्या है ? Scanner कितने प्रकार के होते है? पूरी जानकारी हिंदी में।
23.Motherboard क्या है ? Motherboard कितने प्रकार के होते है? पूरी जानकारी हिंदी में।
24.कंप्यूटर मदरबोर्ड पर कौन कौन से पार्ट्स लगे होते है ? पूरी जानकारी हिंदी में।
25.RAM क्या है ? RAM कितने प्रकार के होते है? पूरी जानकारी हिंदी में।
26.ROM क्या है ? ROM कितने प्रकार के होते है? पूरी जानकारी हिंदी में।
27.Processor क्या है ? Processor कितने प्रकार के होते है? पूरी जानकारी हिंदी में।
28.Hard Disk क्या है ? Hard Disk कितने प्रकार के होते है? पूरी जानकारी हिंदी में।
29.CMOS क्या है ? CMOS कितने प्रकार के होते है? पूरी जानकारी हिंदी में।
30.BIOS क्या है ? BIOS कितने प्रकार के होते है? पूरी जानकारी हिंदी में।
31.USB क्या है ? USB कितने प्रकार के होते है? पूरी जानकारी हिंदी में।
32.SMPS क्या है ? SMPS कितने प्रकार के होते है? पूरी जानकारी हिंदी में।
33.Headphone क्या है ? Headphone कितने प्रकार के होते है? पूरी जानकारी हिंदी में।
34.VGA Port और VGA Cable क्या होते हैं? पूरी जानकारी हिंदी में।
35.Power Cable क्या है ? Power Cable कितने प्रकार के होते है? पूरी जानकारी हिंदी में।
36.WIFI क्या है ? WIFI कितने प्रकार के होते है? पूरी जानकारी हिंदी में।
37.CCTV Camera क्या है ? CCTV Camera कितने प्रकार के होते है? पूरी जानकारी हिंदी में।
38.CPU क्या है ? CPU कितने प्रकार के होते है? पूरी जानकारी हिंदी में।
39.Operating System क्या है ? Operating System कितने प्रकार के होते है? पूरी जानकारी हिंदी में।
40.MS Paint क्या है ? पूरी जानकारी हिंदी में।
41.Notepad क्या है ? पूरी जानकारी हिंदी में।
42.MS Office क्या है ? पूरी जानकारी हिंदी में।
43.Tally क्या है ? पूरी जानकारी हिंदी में।
44.Photoshop क्या है ? पूरी जानकारी हिंदी में।
45.Corel Draw क्या है ? पूरी जानकारी हिंदी में।
46.Typing Master क्या है ? पूरी जानकारी हिंदी में।
47.VLC Media Player क्या है ? पूरी जानकारी हिंदी में।
48.Google Chrome क्या है ? पूरी जानकारी हिंदी में।