Download The Our App: Download Now
Free Online Computer Course: Join Now
Free MS Excel Training: Join Now
Free All Computer Notes: Join Now
Free Spoken English Course: Join Now
All Computer Notes | Practice Assignment | Hindi & English Medium Computer PDF Notes | Computer eBooks | Computer Notes for Teachers | Call / WhatsApp: +91 9650597419 (Vinay Sir) DCA | ADCA | PGDCA | MS OFFICE | ADVANCED EXCEL | MIS | OES | TALLY PRIME | DATA ANALYST | DATA SCIENCE | CODING | PYTHON | WEB DEVELOPMENT | ANDROID PROGRAMMING | SOFTWARE ENGINNERING | ROBITICS ENGINEERING | ETHICAL HACKING | GAME PROGRAMMING | Call / WhatsApp: +91 9650597419 (Vinay Sir)
1. CCC PDF Notes Buy Now
2. Basic Computer PDF Notes Buy Now
3. DCA PDF Notes Buy Now
4. ADCA PDF Notes Buy Now
5. PGDCA PDF Notes Buy Now
6. MS Office PDF Notes Buy Now
7. MS Word PDF Notes Buy Now
8. MS Excel PDF Notes Buy Now
9. Adv. Excel PDF Notes Buy Now
10. MS PowerPoint PDF Notes Buy Now
11. Internet PDF Notes Buy Now
12. Tally Prime PDF Notes Buy Now
13. HTML PDF Notes Buy Now
14. CSS PDF Notes Buy Now
15. Java Script PDF Notes Buy Now
16. C language PDF Notes Buy Now
17. C++ PDF Notes Buy Now
18. J Query PDF Notes Buy Now
19. WordPress PDF Notes Buy Now
20. PHP PDF Notes Buy Now
21. VBA Macro PDF Notes Buy Now
22. Python PDF Notes Buy Now
23. Android PDF Notes Buy Now
24. Digital Marketing PDF Notes Buy Now
25. Computer Repair PDF Notes Buy Now

Cryptocurrency क्या होता है? पूरी जानकारी हिंदी में।

नमस्कार दोस्तों 

मै विनय आपका दोस्त 

आपका बहुत बहुत स्वागत है 

आशा करता हूँ आप अच्छे और स्वस्थ होंगे


Cryptocurrency क्या होता है? पूरी जानकारी हिंदी में।  
क्या आप जानते हैं Cryptocurrency क्या होता हैं तो इसका जवाब होगा हाँ क्योंकि आप इस पोस्ट को पढ़ रहे हैं तो मैं आपको एक बात साफ कर देना चाहता हूँ कि आपने हमारा यह पोस्ट पूरा पढ़ लिया तो आपको Cryptocurrency के बारे में काफी सारी जानकारी मिल जायेगी।  

वैसे भी आज के समय में आप Cryptocurrency का नाम बहुत ज्यादा सुन रहे हैं या आपने Bitcoin का नाम तो सुना होगा तो मैं आपको बता दूँ कि Bitcoin एक Cryptocurrency हैं जो आज इतना चर्चा में हैं मगर उससे पहले आपको यह जानना होगा कि आखिर यह Cryptocurrency क्या होता हैं और क्या इसे कोई देश बनाता हैं। 
अगर आप इन सभी सवालो के जवाब जानना चाहते हैं तो आपको यह हमारा पोस्ट पूरा पढ़ना होगा। जिसमें हमने Cryptocurrency संबंधित काफी कुछ समझाया। तो चलिए फिर आगे बढ़ते हैं और समझते हैं कि Cryptocurrency क्या हैं और यह कैसे काम करता हैं तो चलिए शुरू करते हैं?
 
Cryptocurrency क्या हैं? 
Cryptocurrency एक डिजिटल करेंसी हैं जिसको डिसेंट्रलाइज़्ड सिस्टम यानि विकेन्द्रीकरण प्रणाली द्वारा मैनेज यानि प्रबंधित किया जाता हैं। इसमें प्रत्येक लेनदेन का डिजिटल सिग्नेचर द्वारा वेरीफिकेशन किया जाता हैं। वही Cryptocurrency की मदद से हिसाब किताब रखा जाता हैं।  
साधारण भाषा में कहे तो यह Block Chain Technology पर आधारित हैं। एक Virtual Currency यानि आभासी मुद्रा हैं जो Cryptocurrency सुरक्षित हैं और इसे हैक करना लगभग नामुमकिन हैं। वही Cryptocurrency एक Peer to Peer प्रणाली हैं।  

जो कंप्यूटर अल्गोरिथम पर बनी हैं यानि इसका कोई भौतिक रूप नहीं हैं यानि आप इसे छू नहीं सकते हैं। यह हमेशा Digit या अंको के रूप में रहती हैं और इसकी बड़ी खासियत यह हैं कि यह पूरी तरह से डिसेंट्रलाइज़्ड हैं यानि इस पर किसी देश या सरकार का कोई नियंत्रण नहीं हैं।  

इस कारण इसे शुरुआत में Illegal अवैध कामें के लिए इस्तेमाल किया जाता हैं मगर धीरे धीरे Bitcoin की लोकप्रियता को देखते हुए इसे कई देशो में लीगल कर दिया गया यानि आप इसे खरीद या बेच सकते हैं मगर अभी भी कुछ देशो ने प्रतिबंध लगा रखा हैं यानि आप इसे कुछ देशों में खरीद व बेच नहीं सकते हैं। 

Cryptocurrency की Value क्या हैं?
मैंने आपको पहले ही बताया की Cryptocurrency का कोई भौतिक रूप नहीं होता यानि आप न तो इसे छु सकते हैं और न ही अपनी तिजोरी में रख सकते हैं। यह हमेशा डिजिट के रूप में ऑनलाइन रहती हैं। इसलिए इसे डिजिटल virtual मनी और इलेक्ट्रॉनिक मनी भी कहते हैं।  

मगर इसकी अपनी एक Value यानि कीमत होती हैं जिससे आप कोई भी सामान खरीद सकते हैं मगर इसकी कोई निश्चित कीमत नहीं होती यानि इसकी कीमत घटती या बढ़ती रहती हैं।  
Cryptocurrency की कीमत मात्र खरीदने व बेचने पर निर्भर करती हैं मतलब जितने ज्यादा लोग इसे खरीदेंगे।इसकी कीमत बढ़ जायेगी और जितने ज्यादा लोग इसे बेचेंगे इसकी कीमत कम हो जायेगी। 
    
Cryptocurrency कैसे काम करती हैं? 
यह Blockchain के माध्यम से काम करती हैं। ब्लॉक चैन एक ऐसी Technology हैं जिसके द्वारा Transaction की Interest को Save करके रखा जाता हैं यानि कि यह डिजिटल बहीखाता हैं। जब भी कोई डिजिटल लेनदेन होता हैं तो उसकी पूरी जानकारी एक ब्लॉक के रूप में save हो जाती हैं। ब्लॉक के अंदर डाटा को Cryptography टेक्नोलॉजी द्वारा इनकोड करके रखा जाता हैं। जिसे Hash कहते हैं। 
 
यह एक प्रकार की High Security हैं जिसके द्वारा इसे सुरक्षित रखा जाता हैं। ऐसे ही बढ़ती हुई Transaction के साथ ब्लॉक एक दूसरे से जुड़ जाते हैं। जब यह सभी ब्लॉक एक दूसरे से जुड़ते चले जाते हैं 
तो ब्लॉक्स की एक चैन बन जाती हैं जिसे ब्लॉक चैन कहा जाता हैं।  ब्लॉकचैन में कोई भी सेंट्रलाइज्ड सिस्टम नहीं होता हैं यानि इसमें क्रेता एवं विक्रेता यानि खरीदने वाले और बेचने वाले के बिच कोई बिचौलिया नहीं होता हैं। 
 
Block chain कैसे काम करता हैं?
चलिए एक उदहारण से समझते हैं मान लीजिये कि आप किसी पार्टी का हिस्सा हैं जिसमें हर महीने प्रत्येक सदस्य द्वारा कुछ पैसे कमा सकते हैं और जमा किये गए पैसे का हिसाब एक सदस्य द्वारा लिखित रूप में लिखा जाता हैं।

आप समझ सकते हैं कि लिखित हिसाब में बहुत आसानी से बदलाव किया जा सकता हैं यानि कि इसमें धोखाधड़ी भी हो सकती हैं। सोचिए यदि वहाँ पर ब्लॉकचैन का इस्तेमाल किया जाये तो क्या होगा जैसे ही किसी सदस्य ने पैसे जमा कराये। 
 
उसकी डिजिटल एंट्री हो जाएँगी और उस Transaction से जुड़ी सारी जानकारी Block के जरिये Ledger में भी Save हो जाएंगे। उसके बाद में एंट्री की कॉपी सभी सदस्य के पास पहुंच जाएंगी। 
 
जिसे एक बार करने के बाद बिना सदस्यों के मंजूरी के बदलना मुश्किल हो जाएगा और इनमें नए व पुराने डाटा भी Blocks में Save हो जायेंगे। ब्लॉक चैन टेक्नोलॉजी को डिजिटल करेंसी यानि बिटकॉइन के लिए बनाया गया था जिसमें बिटकॉइन ट्रांजक्शन की सारी जानकारी ब्लॉक चैन द्वारा रखी जाती हैं। 

Cryptocurrency Market क्या हैं? 
Cryptocurrency Market यानि कि वह जगह जहाँ पर इसे ख़रीदा और बेचा जा सकता हैं और इसकी ट्रेडिंग की जा सकती हैं। इसे Cryptocurrency Exchange और Crypto Market के नाम से जाना जाता हैं। 
 
यहाँ पर आप कोई सी भी Cryptocurrency बेच सकते हैं और खरीद सकते हैं और इन्वेस्ट भी कर सकते हैं।  जैसे: Bitcoin, Monera आदि।  Cryptocurrency Agency  वैसे तो क्रेडिट कार्ड वायर ट्रांसफर और अन्य डिजिटल माध्यमो से पेमेंट यानि भुगतान स्वीकार किये जाते हैं। 
 
यहाँ आप कागजी मुद्रा को Cryptocurrency और Cryptocurrency को कागजी मुद्रा या अपनी देश की करेंसी में बदल सकते हैं यानि अपनी बहुत ही आसान भाषा में समझे तो Cryptocurrency Market का मतलब यह होता हैं कि जहाँ पर अपने देश की करेंसी के बदले कोई भी Cryptocurrency खरीद सकते हैं और जब चाहे उसे बेच सकते हैं। 
 
Top 10 cryptocurrency खरीद सकते हैं। 
Binance 
Coinbase 
Bitfinex 
Kraken 
Bithumb 
Bitflyer 
Coniine 
Bit stamp 
Cucoin 
Crypto 

यहाँ पर मात्र 10 वेबसाइट के बारे में बताया गया है। जिन पर आप Cryptocurrency खरीद और बेच सकते हैं। मगर ऐसी कई और भी वेबसाइट है। जिन पर आप यह सब कर सकते हैं। 

आप इंटरनेट पर सर्च करके उन सभी के बारे में जान सकते है। मगर हमने जिनके बारे में बताया है। वह भी बहुत अच्छी है और भरोसेमंद भी 

Cryptocurrency के फायदे क्या है?
अब बात आती है कि Cryptocurrency के फायदे क्या है। अगर हम किसी भी चीज का इस्तेमाल करते है तो तभी करते है जिससे हमें कोई फायदा होता है। तो चलिये जानते हैं। इसके कुछ फायदों के बारे में। 

1. Cryptocurrency एक Digital Currency हैं। जिसमें धोखाधड़ी होने की गुंजाईश बहुत कम हैं। 
2. इसे खरीदना या बेचना और इसमें निवेश करना बहुत ही आसान हैं। इसके लिए बहुत सारे Digital Wallet उपलब्ध है। 
3. इसे सुरक्षित करने के लिए किसी बैंक की जरुरत नहीं है। 
4. Cryptocurrency को किसी भी देश की सरकार या व्यक्ति द्वारा नियंत्रित नहीं किया जाता है। 
5. यह एक Secure यानि सुरक्षित Currency हैं। 

चलिए अब आगे जानते हैं कि Cryptocurrency के कुछ नुकसान के बारे में। 

Cryptocurrency के नुकसान क्या है?
हमने Cryptocurrency के फायदे तो देख लिए मगर इसके कुछ नुकसान भी हैं क्योंकि जिस चीज के फायदे होते हैं उसके कुछ नुकसान भी होते हैं। यह बात भी Cryptocurrency पर भी लागु होती है। इसलिए इसके नुकसान कुछ इस प्रकार हैं। 

1. Cryptocurrency का एक सबसे बड़ा नुकसान यह है कि इस पर किसी भी देश का नियंत्रण नहीं हैं। जिससे इसके कोई निश्चित कीमत नहीं हैं और इसलिए इसकी कीमत बढ़ती व कम होती रहती है। 

2. Cryptocurrency का एक नुकसान यह है कि इसका उपयोग सबसे ज्यादा अवैध कामों में किया जाता हैं। जैसे: गैर क़ानूनी हथियार, ड्रग्स और चोरी के क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड आदि खरीदने में पेमेंट यानि भुगतान करने के लिए इसका उपयोग किया जाता हैं। 
3. इसके अलावा इसका कोई भौतिक स्वरूप नहीं है। यानि इसके नोटों और सिक्के नहीं होते हैं। 

चलिए आगे जानते है कि Cryptocurrency खरीदना क़ानूनी हैं या गैर क़ानूनी। 

Cryptocurrency खरीदना क़ानूनी हैं या गैर क़ानूनी।        
अब बात आती है कि Cryptocurrency खरीदना क़ानूनी है या गैर क़ानूनी तो इसका जवाब हाँ और ना दोनों है क्योंकि यह कई देशों में क़ानूनी यानि वैध है और कई देशों में गैर क़ानूनी यानि अवैध हैं। 
मगर कुछ समय से इसकी लोकप्रियता बहुत बढ़ गई है इसलिए ज्यादातर देशों में यह वैध हैं यानि आप इसे खरीद और बेच सकते हैं। वहीँ अगर हम बात करें अपने देश भारत की तो भारत में Cryptocurrency खरीदना वैध हैं यानि कि आप भारत में Cryptocurrency खरीद और बेच सकते हैं। 

चलिए अभी तक हमने Cryptocurrency के बारे में बहुत कुछ जाना है। चलिए अब आगे जानते हैं। टॉप Cryptocurrency के बारे में जिन्हे सबसे ज्यादा ख़रीदा जाता है। 

Top Cryptocurrency जो भारत में सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है। 
Cryptocurrency का नाम सुनते ही ज्यादातर लोगों के मन में सिर्फ एक ही नाम आता है और वह है Bitcoin 
दुनिया में और भी बहुत सारे Cryptocurrency है जिन्हे ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं। तो चलिए जानते है कुछ Popular Cryptocurrency के बारे में। 

Bitcoin: यह दुनिया की पहली ऐसी Cryptocurrency हैं जो इतनी सफल हुई है। इसे 2009 में सतोशी नाकामोतो नाम के व्यक्ति ने बनाया था। शुरुआत के समय में इसे बहुत ही संघर्ष करना पड़ा। मगर आज यह दुनिया की सबसे महँगी Digital Currency हैं।    

Etherium: यह एक Decentralised Open Source Block Chain हैं। जो Coin Market Cap के हिसाब से दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी Cryptocurrency हैं। इसी 2015 में इसे लांच किया गया था। इसे Ether के नाम से भी जाना जाता है। 

Ripple: यह एक Real Time Gross Settlement System और ब्लॉकचैन नेटवर्क है। इसे सन 2012 में एक अमेरिकी कंपनी Ripple Labs Inc. द्वारा बनाया गया था। यह Cryptocurrency के साथ साथ Crypto Exchange  भी है। 

Lightcoin: यह एक Peer to Peer Cryptocurrency हैं जो एक Open Source Crypto Graphical Plateform पर आधारित हैं। इसकी शुरआत October 2011 में हुई थी। 

Tether: इस Cryptocurrency की शुरुआत जुलाई 2014 में Realcoin नाम से हुई थी। लेकिन 20 नवंबर 2014 में इसका नाम बदलकर Tether कर दिया गया। इसे Stablecoin भी कहा जाता है क्योंकि इसे हमेशा 1 Doller मूल्य के लिए Design किया गया था। 

Monero: यह एक Decentralised Open Source Block Chain हैं जो मूल रूप से Privacy और Decentralisation पर Focus करती है। यह अपने Security Feature के लिए प्रसिद्ध हैं। मगर इसका ज्यादातर इस्तेमाल Dark Web पर अवैध कामों के लिए किया जाता है। इसे 2014 में लॉंच किया गया था। 

Peercoin: Peercoin को PPcoin, P2Pcoin, PPC और Peer to Peer coin के नाम से भी जाना जाता है। यह Peer to Peer Cryptocurrency हैं जो Bitcoin Framework पर आधारित है। लेकिन इसकी Energy Efficiency, Bitcoin से 100 गुना ज्यादा है। इसके अलावा Peercoin पहली ऐसी Cryptocurrency है जो Proof of Work और Proof of Stack का Combination इस्तेमाल करती है और इसे 2012 में लॉंच किया गया था।   

Bit Torrent: इस Cryptocurrency को Tron Foundation द्वारा बनाया गया था। यह एक Peer to Peer File Sharing Protocol है जो Blockchain Technology पर आधारित है। इसका मूल उद्देश्य Untrusting Process Participatiant के बीच File Transfer को आसान बनाना है। 

Dogecoin: यह भी एक Cryptocurrency है जो बहुत ज्यादा Popular है। इसकी शुरुआत सन 2013 में हुई थी। इसको बिली मार्क्स नाम के व्यक्ति ने बनाया था।     

आशा करता हूँ कि आज के इस पोस्ट में आपने बहुत कुछ सीखा होगा। 
दोस्तों अगर ये जानकारी आपको अच्छी लगी हो तो दोस्तों के साथ Share जरूर करें 

All Computer PDF Notes Available: Buy Now (Whatsapp: 9650597419)   


Post a Comment

0 Comments

All Computer Notes

Basic Computer Notes
1.Basic Computer Notes in English
2.Basic Computer Notes in Hindi
3.Computer Related Full Form
4.Computer Shortcut Keys
5.Keyboard Symbols Name
MS Word Notes in Hindi
1.MS Word Practical Notes
2.Chapter1: Introduction to MS Word
3.Chapter 2: Some Basic Point of MS Word
4.Chapter3 : MS Word - File Menu
5.Chapter 4: MS Word - Home Menu
6.Chapter 5: MS Word - Insert Menu
6.Chapter 5: MS Word - Insert Menu
7.Chapter 6: MS Word - Page Layout Menu
8.Chapter 7: MS Word - References Menu
9.Chapter 8: MS Word - Mailing Menu
10.Chapter 9: MS Word - Review Menu
11.Chapter 10: MS Word - View Menu
MS Word Notes in English
1.Chapter1: MS Word Home Menu
2.Chapter2: MS Word Insert Menu
3.Chapter3: MS Word Page Layout Menu
4.Chapter4: MS Word References Menu
5.Chapter5: MS Word Mailings Menu
6.Chapter6: MS Word Review Menu
7.Chapter7: MS Word View Menu
MS Excel Notes in Hindi
1.Chapter1: Introduction to MS Excel
2.Chapter2: MS Excel Home Menu
3.Chapter3: MS Excel Insert Menu
4.Chapter4: MS Excel Page Layout Menu
5.Chapter5: MS Excel Data Menu
6.Chapter6: MS Excel Review Menu
7.Chapter7: MS Excel View Menu
MS Excel Notes in English
1.Chapter1: Introduction to MS Excel
2.Chapter2: MS Excel Home Menu
3.Chapter3: MS Excel Insert Menu
4.Chapter4: MS Excel Page Layout Menu
5.Chapter5: MS Excel Data Menu
6.Chapter6: MS Excel Review Menu
7.Chapter7: MS Excel View Menu
MS PowerPoint Notes in English
1.Chapter1: Introduction to MS MS PowerPoint
2.Chapter2: MS PowerPoint Home Menu
3.Chapter3: MS PowerPoint Insert Menu
4.Chapter4: MS PowerPoint Design Menu
5.Chapter5: MS PowerPoint Transitions Menu
6.Chapter6: MS PowerPoint Animations Menu
7.Chapter7: MS PowerPoint Slide Show Menu
8.Chapter8: MS PowerPoint Review Menu
9.Chapter9: MS PowerPoint View Menu
MS PowerPoint Notes in Hindi
1.Chapter1: Introduction to MS PowerPoint
2.Chapter2: MS PowerPoint Home Menu
3.Chapter3: MS PowerPoint Insert Menu
4.Chapter4: MS PowerPoint Design Menu
5.Chapter5: MS PowerPoint Transitions Menu
6.Chapter6: MS PowerPoint Animations Menu
7.Chapter7: MS PowerPoint Slide Show Menu
8.Chapter8: MS PowerPoint Review Menu
9.Chapter9: MS PowerPoint View Menu
MS Excel Formula Notes
1.How to Add in Excel
2.How to Subtract in Excel
3.How to Multiply in Excel
4.How to Divide in Excel
5.MAX Formula in Excel
6.MIN Formula in Excel
7.ROMAN Formula in Excel
8.SQRT Formula in Excel
9.POWER Formula in Excel
10.LCM Formula in Excel
11.GCD Formula in Excel
12.FACT Formula in Excel
13.LOWER Formula in Excel
14.UPPER Formula in Excel
15.PROPER Formula in Excel
16.LEFT Formula in Excel
17.RIGHT Formula in Excel
HTML Notes
Chapter 1 : Introduction to HTML
Chapter 2 : HTML Versions
Chapter 3 : HTML DOCTYPE Declaration
Chapter 4 : HTML Attributes
Chapter 5 : HTML Heading Tag
Chapter 6 : HTML Text Formatting Tag
Chapter 7 : HTML Anchor Tag
Chapter 8 : HTML Image Tag
Chapter 9 : HTML List Tag
Chapter 10 : HTML Table Tag
Chapter 11 : HTML Marquee Tag
Chapter 12 : HTML Preformatted & Horizontal Tag
Chapter 13 : HTML Image Tag
Chapter 14 : HTML Anchor Tag
Chapter 15 : HTML Audio Tag
Chapter 16 : HTML Video Tag
Chapter 17 : HTML Iframe Tag
Chapter 18 : HTML Form Tag
Chapter 19 : HTML Website Layout
नीचे क्लिक करें और पढ़ें
1. MS Office क्या है ? पूरी जानकारी हिंदी में ।
2. कंप्यूटर या लैपटॉप में बिना नाम का folder कैसे बनाते है ?
3. कंप्यूटर या लैपटॉप में बिना दिखाई देने वाला फोल्डर कैसे बनाये?
4. किसी भी फोल्डर पर अपना फोटो कैसे लगाये ?
5. कंप्यूटर में फोल्डर का आइकॉन कैसे बदले ?
6. कंप्यूटर में CON नाम का फोल्डर कैसे बनाते है ?
7. किसी भी फोल्डर में पासवर्ड कैसे लगाते है?
8. कंप्यूटर में taskbar को कैसे छुपाये?
9. Desktop icon क्या है पूरी जानकारी हिंदी में।
10. माउस से कीबोर्ड कैसे चलाये?
11. Keyboard से Mouse कैसे चलाये ?
12. Computer Hardware क्या है ? Computer Hardware की पूरी जानकारी हिंदी में।
13. Whatsapp Status Download कैसे करे ? (Photo & Video)
14. Whatsapp पर किसी ने message सेंड कर के delete कर दिए तो उसे फिर से कैसे देखे ?
15. Keyboard क्या है ? Keyboard कितने प्रकार के होते है ? पूरी जानकारी हिंदी में।
16. keyboard में कितने प्रकार की keys होती है ? पूरी जानकारी हिंदी में।
17. Mouse क्या है? Mouse की पूरी जानकारी हिंदी में।
18. Monitor क्या है ? Monitor कितने प्रकार के होते है? पूरी जानकारी हिंदी में।
19. Speaker क्या है ? पूरी जानकारी हिंदी में।
20. कंप्यूटर या लैपटॉप में Screenshot कैसे लेते है?
21. कंप्यूटर कीबोर्ड के सभी symbols का नाम हिंदी में।
22. Printer क्या है ? Printer कितने प्रकार के होते है? पूरी जानकारी हिंदी में।
23. Scanner क्या है ? Scanner कितने प्रकार के होते है ? पूरी जानकारी हिंदी में।
24. Motherboard क्या है ? Motherboard कितने प्रकार के होते है ? पूरी जानकारी हिंदी में।
25. कंप्यूटर मदरबोर्ड पर कौन कौन से पार्ट्स लगे होते है ? पूरी जानकारी हिंदी में।
26. RAM क्या है? RAM कितने प्रकार के होते है ? RAM की पूरी जानकारी हिंदी में।
27. ROM क्या है ? ROM कितने प्रकार के होते है ? पूरी जानकारी हिंदी में।
28. Processor क्या है ? Processor कितने प्रकार के होते है ? पूरी जानकारी हिंदी में।
29. Hard Disk क्या है ? Hard Disk कितने प्रकार के होते है ? पूरी जानकारी हिंदी में।
30. BIOS और CMOS क्या है ? पूरी जानकारी हिंदी में।
31. USB क्या है और USB कितने प्रकार के होते है?
32. अपने Laptop प्रयोग करने वालो के लिए बहुत ही काम की जानकारी।
33. SMPS क्या है? SMPS कितने प्रकार के होते है? पूरी जानकारी हिंदी में।
34. कंप्यूटर से सम्बंधित अविष्कार और अविष्कारक के नाम |
35. VGA Port और VGA Cable क्या होते हैं? पूरी जानकारी हिंदी में।
36. कंप्यूटर या लैपटॉप में C drive ही पहले से क्यों होता है? A drive या B drive क्यों नहीं होता है?
37. Computer या Laptop कितनी देर से On है ? कैसे Check करे ?
38. WhatsApp पर जो ये लाल पीले दिल दिखते है इन सबका अलग अलग मतलब होता है। जान लो नहीं तो हो जाएगी बेइज्जती।
39. खुद की पर्सनल डायरी बनाये नोटपैड से
40. गूगल सर्च को बनाये Calculator
41. Daily Use होने वाली Top 20 Secrete Windows Run Commands
42. हिंदी टाइपिंग करना सीखें शुरुआत से
43. Cloud Computing क्या है? Cloud Computing की पूरी जानकारी हिंदी में।
44. Software क्या है? Software कितने प्रकार के होते हैं? पूरी जानकारी हिंदी में।
45. मेमोरी कार्ड क्या होता है और कैसे काम करता है?
46. पेन ड्राइव क्या है? और कैसे काम करता है?
47. Email क्या है? और E - mail का इतिहास
48.
48. Credit Card क्या होता है? पूरी जानकारी हिंदी में।
49. Cyber Security क्या है? ये कितने प्रकार के होते हैं?
50. Web Server क्या होता है और किस प्रकार काम करता है?
51. हमें Excel क्यों सीखना चाहिए?
52. Top 5 Job Oriented Computer Courses
53. Friends को कीजिये Impress Command Prompt की इस Trick से।
54. जानिए ग्राफिक्स कार्ड के बारे में जिन्हें आप नहीं जानते होंगे
55. Computer Virus क्या हैं? पूरी जानकारी हिंदी में।
56. क्या अंतर होता है HDD और SSD में
57. User Interface क्या होता है? पूरी जानकारी हिंदी में
58. Domain Name क्या है? पूरी जानकारी हिंदी में
59. IP Address क्या है? पूरी जानकारी हिंदी में
60. Top 10 Computer Tips & Tricks
61. ई श्रम योजना क्या हैं ? ई श्रम कार्ड के फायदे। पूरी जानकारी हिंदी में।
62. Computer की Speed कैसे बढ़ाये?
63. Internet क्या है? Internet की पूरी जानकारी हिंदी में।
64. Intranet, Extranet, DSL, TCP, FTP क्या होते हैं?
65. Computer में Internet कैसे चलाते हैं?
66. Web Browser क्या होता हैं और कौन सा Web Browser सबसे अच्छा होता हैं?
67. Website क्या है? पूरी जानकारी हिंदी में।
68. Domain Name क्या है? पूरी जानकारी हिंदी में।
69. इंटरनेट से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियाँ
70. Internet Related Full Form
71. Wi - Fi क्या है? और Wi - Fi कैसे काम करता हैं?
72. Podcast क्या होता है? पूरी जानकारी हिंदी में
73. PDF क्या होता है और PDF कैसे बनाते है?
74. Coding क्या है और Coding कैसे सीखें? पूरी जानकारी हिंदी में
75. QR Code क्या होता है? पूरी जानकारी हिंदी में।
76. GPS क्या होता है? पूरी जानकारी हिंदी में।
77. UPI क्या हैं? पूरी जानकारी हिंदी में।
78. Cryptocurrency क्या होता है? पूरी जानकारी हिंदी में।
79. OTP क्या है? पूरी जानकारी हिंदी में।
80. VPN क्या होता है? पूरी जानकारी हिंदी में।
81. Top 10 Google Tips & Tricks
82. Keyboard के F और J बटन पर क्यों होता हैं उभार?
83. What is Artificial Intelligence?
84. HTML Multimedia Files Integration
85. Basic Computer Shortcut Keys
86. Common Shortcut Keys Used in MS OFFICE
87. MS Word Shortcut Keys
88. MS Excel Shortcut Keys
89. MS PowerPoint Shortcut Keys
90. Photoshop Shortcut Keys
91. Excel में बनना है Expert तो ये Shortcut Keys जरूर आना चाहिए।
92. Computer GK in Hindi
93. Basic Computer Course क्या होता है? Basic Computer Course में क्या क्या सिखाया जाता है?
94. CCC Course क्या है ? CCC Course करने के फायदे।
95. DCA Course क्या है ? DCA Course करने के फायदे
96. ADCA Course क्या है ? ADCA Course करने के फायदे
97. DFA Course क्या है ? DFA Course करने के फायदे।
98. एक ऐसा कोर्स जो आपकी जिंदगी बदल दे। Hardware & Software Technology Course
99. New Post Coming Soon
100. New Post Coming Soon
101.
102.
103.
104.
105.
106.
107.
108.
109.
110.
111.
112.
113.
114.
115.
116.
117.
118.
119.
120.
121.
122..
123.
124.
125.
126.
127.
128.
129.
130.
131.
132.
133.
134.
135.