Contact : +91 9650597419 (Er. Vinay Kumar Sah)


Like Our Facebook Page: All Computer Notes

Join Our Telegram Channel: All Computer Notes

Subscribe Our YouTube Channel: All Computer Notes

Vinay kumar Sah

Vinay Kumar Sah is the founder of Vinaytips.com

Computer PDF Notes Available

1. Basic Computer Buy Now
2. CCC Buy Now
3. DCA Buy Now
4. ADCA Buy Now
5. PGDCA Buy Now
6. MS Word Buy Now
7. MS Excel Buy Now
8. MS Power Point Buy Now
9. Internet Buy Now
10. Photoshop Buy Now
11. Computer H/W Buy Now
12. Computer Repair Buy Now
13. HTML Buy Now
14. CSS Buy Now
15. Java Script Buy Now
16. C Language Buy Now
17. C++ Buy Now
18. PHP Buy Now
19. Python Buy Now
20. Accounting Buy Now
21. Digital Marketing Buy Now

अपने Laptop प्रयोग करने वालो के लिए बहुत ही काम की जानकारी

अपने Laptop प्रयोग करने वालो के लिए बहुत ही काम की जानकारी 
नमस्कार दोस्तों मै विनय कुमार 
vinaytips.com में एक बार फिर से आपका बहुत बहुत स्वागत है। आशा करता हूँ आप सवस्थ और अच्छे होंगे। आज के इस पोस्ट में मै Laptop प्रयोग करने वालो के लिए बहुत ही काम की जानकारी देने जा रहा हूँ। इसलिए मेरे दोस्त इस पोस्ट को बिलकुल शुरू से अंत जरूर पढ़े।
दोस्तों लैपटॉप का इस्तेमाल करने वाले ज्यादातर लोग उसकी बैटरी लाइफ को लेकर परेशान रहते है। लैपटॉप की बैटरी एक बार पूरी तरह चार्ज होने के बाद दो - तीन घंटे तक ही चल पाती है। सफर के दौरान या किसी जरुरी काम के समय या फिर किसी जरुरी प्रेजेंटेशन के समय अचानक लैपटॉप की बैटरी खत्म हो जाना बहुत बड़ी समस्या पैदा कर सकता है। खासकर तब जब आपके आसपास कोई पावर प्लग न हो। कुछ तरीके आजमाकर आप अपने लैपटॉप की बैटरी को ज्यादा समय तक इस्तेमाल करने के अलावा बैटरी को जल्दी खराब होने से भी बचा सकते है। 

Power management 
काम न करते समय लैपटॉप को stand by मोड में रखने पर बिजली कम खर्च  है। अगर आपके लैपटॉप में hybernation की सुविधा है तो वह और भी ज्यादा बिजली बचाएगा। इसके लिए control panel में power ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद डायलॉग बॉक्स में hibernate ऑप्शन ढूंढे। अगर यह मौजूद है तो उसे open करके enable hibernate बॉक्स पर टिक करे। अगर hibernate ऑप्शन न दिखे तो आपके लैपटॉप में या सुविधा नहीं है। 

अगर आपके लैपटॉप के साथ pen drive, external hard disk, और speaker आदि जुड़े हुए है तो इन्हे हटा ले क्योंकि जरुरत की बिजली लैपटॉप की बैटरी से ही मिलती है।         

लैपटॉप को बैटरी से चलाते समय cd और dvd drive इस्तेमाल कम से कम करे क्योंकि इस प्रोसेस में काफी बिजली खर्च होती है। 

बैटरी को चार्ज लंबे समय तक बिना इस्तेमाल करे न छोड़े। अगर बैटरी चार्ज की हुई है तो लैपटॉप को कम दो हफ्ते में एक बार जरूर इस्तेमाल करे। अगर लैपटॉप में लिथियम आयन बैटरी है तो उसे पूरी तरह डिस्चार्ज न करे। अगर आपकी बैटरी नॉन लिथियम आयन है तो उसे हर दो-तीन हफ्ते में पूरी तरह से डिस्चार्ज करने के बाद ही दुबारा चार्ज करे। 

लैपटॉप का लंबे समय तक इस्तेमाल न करने की हालत में नॉन लिथियम आयन बैटरी को पूरी तरह डिस्चार्ज करके रखे। आपकी बैटरी किस केटेगरी की है यह पता करने के लिए लैपटॉप मैनुअल देखे। 

अगर लैपटॉप बैटरी से चल रहा है तो एक ही समय पर कई applications का इस्तेमाल न करे। आमतौर पर हम microsoft office में काम कर रहे होते है और साथ में किसी browser में इंटरनेट पर website या email भी खुले होते है। एक बात याद रखे जितना ज्यादा प्रोसेस, उतनी ही ज्यादा बिजली की खपत। एक बार में  application का इस्तेमाल करना आपकी बैटरी को बहुत जल्द डिस्चार्ज होने से बचाएगा। 

लैपटॉप को तेज धूप में या गर्मी वाली जगह पर न रखे। लैपटॉप पर काम करते समय भी ध्यान रखे कि आपके आसपास का तापमान बहुत ज्यादा न हो तापमान जितना कम होगा आपका लैपटॉप उतना ही अच्छे से काम करेगा। लैपटॉप के fan से हवा निकलने का रास्ता बंद न हो, कीबोर्ड में कोई रुकावट न हो उसका भी ध्यान रखे और समय समय पर लैपटॉप की servicing कराते रहे जिससे आपका लैपटॉप बहुत ज्यादा दिनों तक चल सके। 


हमारे नोट्स पढ़ने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद। हमारे नोट्स को daily पढ़ते रहिये और सीखते रहिये। 

यह trick आपको कैसा लगा निचे Comment करके हमें जरूर बताये और इसे अपने दोस्तों के साथ social media पर जैसे facebook, whatsapp पर share जरूर कीजिये ताकि हर कोई इस trick के बारे में जान सके।  

यदि आपको कोई भी टॉपिक समझने में problem आती है तो आप  नीचे  comment करके question पूछ सकते  हैं । हम आपके question का  answer देने की पूरी कोशिश करेंगे।  

Post a Comment

0 Comments