Concept Computer Education (Since : 2014)

Contact : +91 9650597419 (Er. Vinay Kumar Sah)

इस कोर्स में आपको Software, Website, App और Game बनाना सिखाया जाता हैं।

Address: Near Govt. Sr. Sec. School, Narsinghpur, Gurugram, Haryana, 122004
Computer Notes Available in Hindi & English Medium
कंप्यूटर डेमो नोट्स देखने के लिए यहाँ क्लिक करें : Computer Demo Notes
1. Basic Computer PDF Notes : Buy Now
2. Computer GK PDF Notes : Buy Now
3. Computer MCQ PDF Notes : Buy Now
4. CCC PDF Notes : Buy Now
5. MS Word PDF Notes : Buy Now
6. Basic Excel PDF Notes : Buy Now
7. Adv. Excel PDF Notes :Buy Now
8. Internet PDF Notes : Buy Now
9. Tally Prime PDF Notes : Buy Now
10. C Language PDF Notes : Buy Now
11. C++ PDF Notes : Buy Now
12. HTML PDF Notes : Buy Now
13. CSS PDF Notes : Buy Now
14. Java Script PDF Notes : Buy Now
15. PHP PDF Notes : Buy Now
16. Photoshop PDF Notes : Buy Now
17. Computer Repair PDF Notes : Buy Now
18. Laptop Repair PDF Notes :Buy Now
19. Website Design PDF Notes : Buy Now
20. Python PDF Notes : Buy Now
21. Digital Marketing PDF Notes : Buy Now

Chapter 1: Basic Terminology of Accounting : Part 1

नमस्कार दोस्तों 
मै विनय आपका दोस्त 
आपका बहुत बहुत स्वागत है 
आशा करता हूँ आप अच्छे और सवस्थ होंगे

Chapter 1: Basic Terminology of Accounting : Part 1 

1. Accounting क्या है?
उत्तर: किसी व्यापार या व्यवसाय के वित्तीय (Financial) लेन देन का लिपिबद्ध रिकॉर्ड रखने, उसका वर्गीकरण (Classification) करने, सारांश(Summary) प्रस्तुत करने, उसका विवरण (Report) तैयार करने और उनका विश्लेषण (Analysis) करने की कला को ही Accounting कहते है। 

2. व्यापार (Trade) क्या है?
उत्तर: लाभ कमाने के उद्देश्य से किया गया वस्तुओं क्रय या विक्रय व्यापार (Trade) कहलाता है। 

3. पेशा (Profession) क्या है?
उत्तर: आय अर्जित करने के लिए किया गया कोई भी काम या कोई भी साधन जिसके लिए पूर्व प्रशिक्षण की आवश्यकता होती है। वह पेशा (Profession) कहलाती है।

4. व्यवसाय (Business) क्या है?
उत्तर: ऐसा कोई भी वैधानिक काम जो आय या लाभ प्राप्त करने के उद्देश्य से किया गया हो, व्यवसाय कहलाता है।व्यवसाय एक व्यापक शब्द है जिसके अंतर्गत उत्पादन, वस्तुओं या सेवाओं का क्रय - विक्रय, बैंक, परिवहन, कंपनियाँ आदि आते है। 
व्यापार व पेशा भी इसी के अंतर्गत आते है।               

5. लेन देन (Transaction) क्या है ?
उत्तर: व्यवसाय में माल, मुद्रा या सेवा के पारस्परिक व्यवहार या आदान - प्रदान को लेन - देन कहते हैं और ये सभी मुद्रा द्वारा मापे जाते है। चूँकि ये मुद्रा से संबंधित है इसलिए इन्हे लेन - देन भी कहते है। इसमें मुद्रा का भुगतान तुरंत या भविष्य में हो सकता है। 

6. नकद लेन - देन (Cash Transaction) क्या है?
उत्तर: जब सौदे का तुरंत भुगतान किया जाता है तब वह नकद लेन - देन (Cash Transaction) कहलाता है। 

7. उधार लेन देन (Credit Transaction) क्या है?
उत्तर:  जब भुगतान भविष्य में किया जाता है तब उसे उधार लेन - देन (Credit Transaction) कहते है। 

8. माल (Goods) क्या है?
उत्तर: माल उस वस्तु को कहते है जिसका क्रय - विक्रय या व्यापार किया जाता है। माल के अंतर्गत वस्तुओं निर्माण हेतु प्राप्त कच्ची सामग्री, अर्ध निर्मित सामग्री या तैयार वस्तुएं भी  हैं।        
उदाहरण के लिए वस्त्र विक्रेता द्वारा खरीदा गया कपड़ा, शक्कर मिल द्वारा खरीदा गया गन्ना व निर्मित शक्कर, फर्नीचर के व्यापारी द्वारा फर्नीचर बनाने के लिए खरीदी गई लकड़ी व तैयार फर्नीचर, अनाज के व्यापारी द्वारा खरीदा गया अनाज उन व्यापारियों के लिए माल हैं। 

9. क्रय (Purchase) क्या है?
व्यापार में बेचने के उद्देश्य से खरीदा गया माल क्रय या खरीदी कहा जाता है। व्यापार में माल को नकद या उधार खरीदा जा सकता है। जिसे Cash Purchase / Credit Purchase कहते हैं। 

यहाँ एक बात का ध्यान रखें व्यापारी जिस वस्तु का व्यापार करता हो उसके अलावा कोई अन्य वस्तुएँ खरीदता है तो वो खरीदी Purchase नहीं कहलाएगी। जैसे : यदि कोई कपड़ा व्यापारी व्यापार के लिए कपड़ा खरीदता है तो यह Purchase के अंतर्गत आएगा। यदि व्यापारी अपने दुकान के संचालन के लिए कंप्यूटर खरीदता है तो यह Purchase के अंतर्गत नहीं आएगा क्योंकि उसने यह कंप्यूटर अपनी दुकान को संचालित करने के लिए खरीदा है, बेचने के लिए नहीं खरीदा है। 

10. विक्रय (Sales) क्या है?
उत्तर: किसी भी व्यापार में कोई माल लाभ कमाने के उद्देश्य से बेचा जाता है तो यह विक्रय (Sales) कहलाता है। व्यापार में माल को नकद या उधार बेचा जा सकता है जिसे Cash Sales / Credit Sales कहते हैं। 

11. टर्नओवर (Turn Over) क्या है?
उत्तर: नकद और उधार विक्रय को मिलाकर कुल विक्रय यानि Total Sales को Turn Over कहा जाता है।        
      
यहाँ महत्वपूर्ण बात यह है कि हमारा व्यापार जिन वस्तुओं या सेवाओं का है, उसके अलावा जो भी चीज बेचा जाता है वह विक्रय (Sales) नहीं कहलाता है। उदाहरण के लिए मान लीजिये आपका Electronics Item का Show room है और आप electronics का सामान बेचेंगे तो इसे Sales कहा जायेगा लेकिन यदि आप अपने Showroom का पुराना फर्नीचर बेचते है तो यह Sales नहीं कहलायेगा। 

12. राजस्व (Revenue) क्या है?    
उत्तर: Revenue से आशय ऐसी राशि से है जो माल अथवा सेवाओं के विक्रय से नियमित रूप से प्राप्त होती है, साथ ही व्यवसाय के दिन - प्रतिदिन के क्रियाकलापों से प्राप्त होने वाली राशियाँ जैसे : किराया, ब्याज, कमीशन, डिस्काउंट आदि भी Revenue कहलाते हैं। 

13. आय(Income) क्या है?
उत्तर: एक व्यक्ति या संगठन की आय यानि Income वह धन (Money) है जो वे कमाते हैं या प्राप्त करते हैं। 

14. आय कितने प्रकार की होती है?
उत्तर: आय दो प्रकार की होती है। 
प्रत्यक्ष आय (Direct Income)
अप्रत्यक्ष आय (Indirect Income)

15. प्रत्यक्ष आय (Direct Income) क्या है?
उत्तर: इसके अंतर्गत ऐसी सभी प्राप्त आय आती हैं जो हमारे मुख्य कार्य से प्राप्त होती हैं। जैसे : व्यापार की स्थिति में यदि आप कुछ बेच रहे हैं तो उसका जो भी मूल्य प्राप्त हो रहा है, वह प्रत्यक्ष आय (Direct Income) में आएगा। 
उदाहरण के तौर पर यदि आपका कपड़े का व्यापार है तो उससे प्राप्त होने वाली आय प्रत्यक्ष आय (Direct Income) कहलाएगा। 

16. अप्रत्यक्ष आय (Indirect Income) क्या है?
मुख्य व्यवसाय के अलावा जो भी Income होती है वह अप्रत्यक्ष आय (Indirect Income) कहलाती है। उदाहरण के तौर पर यदि आपका कपड़े का व्यापार है तो उससे प्राप्त होने वाली आय के अतिरिक्त जो भी आय प्राप्त होती है। 
जैसे : आपने कुछ गोदाम किराये पर दिये है तो उनका किराया या फिर आपने कुछ रुपया बाजार में किसी को उधार दिया हुआ है तो उससे प्राप्त होने वाला ब्याज आपकी अप्रत्यक्ष आय (Indirect Income) कहलाएगी। 

17. व्यय (Expenses) क्या है? 
उत्तर: एक व्यक्ति या संगठन का व्यय यानि Expenses वह धन (Money) है जो हम अपने काम के दौरान खर्च करते हैं। उसे व्यय (Expenses) कहते है।

18. व्यय कितने प्रकार के होते है?
उत्तर: व्यय दो प्रकार के होते है।       
प्रत्यक्ष व्यय (Direct Expenses)
अप्रत्यक्ष व्यय (Indirect Expenses)
 
19. प्रत्यक्ष व्यय (Direct Expenses) क्या है?
उत्तर: इसके अंतर्गत हमारे मुख्य कार्य से संबंधित जो भी सीधे खर्च होते हैं वे आते हैं। जैसे व्यापार की स्थिति में यदि आप बेचने के लिए कुछ खरीदते हैं या खरीदे हुए माल पर सीधे कोई खर्च करते हैं तो उस पर जो धन खर्च होता है, वह प्रत्यक्ष व्यय (Direct Expenses) कहलाता है। 
उदाहरण के लिए आपका मुख्य व्यापार कपड़े का है तो आप जो कपड़ा खरीदते है उसका मूल्य और उसे अपनी गोदाम या कंपनी तक लाने के लिए जो गाड़ी भाड़ा देते है, यदि कपड़े पर कोई अलग से design करवाते है तो उसका मूल्य, कपड़े को बेचने योग्य बनाने के लिए जो भी खर्चे होते है। ये सभी खर्चे प्रत्यक्ष व्यय (Direct Expenses) में आते हैं।  

20. अप्रत्यक्ष व्यय (Indirect Expenses) क्या है?
उत्तर:  इनका संबंध वस्तु के क्रय या उसके निर्माण से ना होकर वस्तु की बिक्री या कार्यालय व्यय से संबंधित होता है। सरल शब्दों में कह सकते हैं मुख्य व्यवसाय से संबंधित जो भी सीधे खर्च होते हैं उनको छोड़कर शेष सभी खर्च इसके अंतर्गत आते हैं। जैसे : व्यवसाय को चलाने के लिए जो भी खर्च होते हैं जैसे : ऑफिस से संबंधित कर्मचारियों की तनख्वाह, ऑफिस का बिजली बिल, स्टेशनरी खर्च इत्यादि।   

21. ब्याज(Interest) क्या है?
उत्तर:  व्यापार में जब हम कर्ज (Loan) लेते हैं या फिर किसी को कर्ज (Loan) देते हैं तो उस लोन राशि के बदले में लोन देने वाले को एक निश्चित दर से प्रतिफल (Consideration) के रूप में कुछ राशि देनी पड़ती है। जिसे ब्याज (Interest) कहते हैं। 
कई बार हम किसी सप्लायर से ज्यादा दिनों की उधारी पर माल खरीदते हैं तो उस लंबी अवधि के लिए भी हमें ब्याज देना पड़ सकता है। 
इसके विपरीत यदि हमने किसी Customer को लंबी अवधि के लिए उधार माल बेचा है तो उस पर हम ब्याज ले सकते हैं। 

22. छूट (Discount) क्या है?
उत्तर: व्यापारी द्वारा अपने Customer को दी जाने वाली छूट को Discount कहते है। जब हमें किसी से Discount प्राप्त होता हैं तो उसे Discount Received कहते हैं और जब किसी को Discount दिया जाता हैं तो उसे Discount Allowed / Discount Given कहते हैं। 

23. Discount कितने प्रकार के होते हैं?
उत्तर: Discount दो प्रकार के होते हैं। 
व्यापारिक छूट (Trade Discount)
नकद छूट (Cash Discount)               
   
24. व्यापारिक छूट (Trade Discount) क्या है?
उत्तर: व्यापारी माल बेचते समय ग्राहक को माल के मूल्य में कुछ राशि कम करता है या बिल की राशि में से कुछ राशि कम करता है। इस तरह की छूट को बिल में ही कम कर दिया जाता है। इसे ही Trade Discount कहते हैं।  

25. नकद छूट (Cash Discount) क्या है?
उत्तर: व्यापारिक चलन के अनुसार प्रत्येक ग्राहक को एक निश्चित अवधि में भुगतान करने की सुविधा प्रदान की जाती हैं। यदि ग्राहक निश्चित अवधि के पहले ही भुगतान कर दें तो उसे कुछ छूट दी जाती हैं। जिसे Cash Discount यानि CD भी कहा जाता हैं। प्रायः यह डिस्काउंट प्रतिशत के रूप में दिया जाता है। जैसे 2% cash Discount या 3% Cash Discount इत्यादि। 

26. कमीशन (Commission) क्या है?
उत्तर: जब किसी व्यक्ति या संस्था को किसी का काम करने, जैसे कुछ खरीदने या बेचने में सहायता देने या अन्य कोई काम करने के प्रतिफल स्वरूप कुछ पारिश्रमिक मिलता है तो उसे कमीशन (Commission) कहते हैं। 

27. सेवा (Services) क्या है?
उत्तर: वर्तमान में सेवा का अर्थ बड़ा व्यापक हो गया है। अपने व्यवसाय में हम कई प्रकार की सेवाओं का उपयोग या उपभोग करते हैं। जैसे हम अपने computer technician से अपना कंप्यूटर सही करवाते है या कंप्यूटर में कोई नया Software install करवाते हैं तो ये उसके द्वारा दी गई सेवाएँ हैं। इसी तरह मान लीजिये हमने किसी इलेक्ट्रीशियन से अपने यहाँ AC ठीक करवाया तो यह भी उसके द्वारा दी गई सर्विस ही है। 

28. ग्राहक (Customer) क्या है?
उत्तर: हम जिसे माल बेचते हैं वह हमारा ग्राहक (Customer )कहलाता है। 

29. विक्रेता (Supplier) क्या है?
उत्तर: हम जिससे माल खरीदते हैं उसे विक्रेता (Supplier) कहते हैं।                             
 
हमारे द्वारा बनाये गये कंप्यूटर नोट्स जरूर ख़रीदे :
Basic Computer, MS Paint, Notepad, Wordpad, MS Word, MS Excel, MS Powerpoint, Internet
नोट्स में यह सभी टॉपिक आपको मिलेगा। Rs. 299/-  वाला नोट्स मात्र Rs. 99/- रुपये में। 
Offer Code : vinaytips2021
नोट्स खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें : Buy Now

 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Online कंप्यूटर सीखें हिंदी में। नीचे क्लिक करे और पढ़े।

MS Paint Practice Assignment
1.Computer क्या है ? Computer की पूरी जानकारी हिंदी में।
2. कंप्यूटर या लैपटॉप में बिना नाम का folder कैसे बनाते है ?
3.कंप्यूटर या लैपटॉप में बिना दिखाई देने वाला फोल्डर कैसे बनाये?
4.कंप्यूटर में फोल्डर का आइकॉन कैसे बदले ?
5.कंप्यूटर में CON नाम का फोल्डर कैसे बनाते है ?
6.किसी भी फोल्डर में पासवर्ड कैसे लगाते है?
7.किसी भी फोल्डर पर अपना फोटो कैसे लगाये ?
8.कंप्यूटर में taskbar को कैसे छुपाये?
9.Desktop icon क्या है पूरी जानकारी हिंदी में।
10.Mouse से Keyboard कैसे चलाये?
11.Keyboard से Mouse कैसे चलाये ?
12.Whatsapp Status Download कैसे करे ? (Photo & Video)
13.Whatsapp पर किसी ने message सेंड कर के delete कर दिए तो उसे फिर से कैसे देखे ?
14.Keyboard क्या है ? कितने प्रकार के होते है ? पूरी जानकारी हिंदी में।
15.keyboard में कितने प्रकार की keys होती है ? पूरी जानकारी हिंदी में।
16.Keyboard के सभी symbols का नाम हिंदी में
17.Mouse क्या है? Mouse की पूरी जानकारी हिंदी में।
18.Monitor क्या है ? Monitor कितने प्रकार के होते है? पूरी जानकारी हिंदी में।
19.Speaker क्या है ? पूरी जानकारी हिंदी में। What is Speaker? Full Detail in Hindi
20.Printer क्या है ? Printer कितने प्रकार के होते है? पूरी जानकारी हिंदी में।
21.Plotter क्या है ? Plotter कितने प्रकार के होते है? पूरी जानकारी हिंदी में।
22.Scanner क्या है ? Scanner कितने प्रकार के होते है? पूरी जानकारी हिंदी में।
23.Motherboard क्या है ? Motherboard कितने प्रकार के होते है? पूरी जानकारी हिंदी में।
24.कंप्यूटर मदरबोर्ड पर कौन कौन से पार्ट्स लगे होते है ? पूरी जानकारी हिंदी में।
25.RAM क्या है ? RAM कितने प्रकार के होते है? पूरी जानकारी हिंदी में।
26.ROM क्या है ? ROM कितने प्रकार के होते है? पूरी जानकारी हिंदी में।
27.Processor क्या है ? Processor कितने प्रकार के होते है? पूरी जानकारी हिंदी में।
28.Hard Disk क्या है ? Hard Disk कितने प्रकार के होते है? पूरी जानकारी हिंदी में।
29.CMOS क्या है ? CMOS कितने प्रकार के होते है? पूरी जानकारी हिंदी में।
30.BIOS क्या है ? BIOS कितने प्रकार के होते है? पूरी जानकारी हिंदी में।
31.USB क्या है ? USB कितने प्रकार के होते है? पूरी जानकारी हिंदी में।
32.SMPS क्या है ? SMPS कितने प्रकार के होते है? पूरी जानकारी हिंदी में।
33.Headphone क्या है ? Headphone कितने प्रकार के होते है? पूरी जानकारी हिंदी में।
34.VGA Port और VGA Cable क्या होते हैं? पूरी जानकारी हिंदी में।
35.Power Cable क्या है ? Power Cable कितने प्रकार के होते है? पूरी जानकारी हिंदी में।
36.WIFI क्या है ? WIFI कितने प्रकार के होते है? पूरी जानकारी हिंदी में।
37.CCTV Camera क्या है ? CCTV Camera कितने प्रकार के होते है? पूरी जानकारी हिंदी में।
38.CPU क्या है ? CPU कितने प्रकार के होते है? पूरी जानकारी हिंदी में।
39.Operating System क्या है ? Operating System कितने प्रकार के होते है? पूरी जानकारी हिंदी में।
40.MS Paint क्या है ? पूरी जानकारी हिंदी में।
41.Notepad क्या है ? पूरी जानकारी हिंदी में।
42.MS Office क्या है ? पूरी जानकारी हिंदी में।
43.Tally क्या है ? पूरी जानकारी हिंदी में।
44.Photoshop क्या है ? पूरी जानकारी हिंदी में।
45.Corel Draw क्या है ? पूरी जानकारी हिंदी में।
46.Typing Master क्या है ? पूरी जानकारी हिंदी में।
47.VLC Media Player क्या है ? पूरी जानकारी हिंदी में।
48.Google Chrome क्या है ? पूरी जानकारी हिंदी में।